eligibility criteria for pharmacist to work in usa

How can pharmacist do pharmacy practice in USA?

how can pharmacist do pharmacy practice in usa, eligibility criteria for pharmacist to work in usa, pharmacist jobs in america, pharmacy in america, pharmacy practice in america, job opportunity for pharmacist in america, pharmacist career in america, how can pharmacist get job in america, pharmacist migrating to usa, how to become a pharmacist in usa, how to register as pharmacist in usa, pharmacist jobs in united states, employment for pharmacist in usa, pharmacist vacancy in usa, pharmacist work in usa, indian pharmacist in usa, indian pharmacist in america, pharmacist, naplex

अमेरिका में कार्य करने के लिए फार्मासिस्ट क्या करे?

pharmacy graduates के लिए अमेरिका में कार्य करने के लिए अपने क्षेत्र के अनुसार naplex, mpje, pcoa आदि exams पास करनी होती है.

ये सभी exams अमेरिका के pharmacy graduates के साथ-साथ अन्य देशों के pharmacy graduates भी दे सकते हैं. अन्य देशों के pharmacy graduates इन exams को सीधे तौर पर नहीं दे सकते हैं.

What is foreign pharmacy exam and FPGEC certification?

इन्हें इन exams में भाग लेने के लिए सबसे पहले Foreign Pharmacy Graduate Examination Committee (FPGEC) Certification परीक्षा को pass करना होता है.

सारांश यह है कि ऐसे students जिन्होंने अमेरिका में pharmacy education नहीं ली है उन्हें सबसे पहले FPGEC Certification exam को clear करना होगा तभी वो NAPLEX, MPJE, PCOA आदि exams में appear हो सकते हैं.

FPGEC Certification exam के ऊपर हम एक detailed विडियो पहले ही बना चुके हैं जिसे आप हमारे यू ट्यूब चैनल पर  देख सकते हैं. आज हम NAPLEX के विषय में बात करेंगे. Watch video How pharmacist work in America?

What is NAPLEX and how can a pharmacist register for it?

NAPLEX की फुल फॉर्म North American Pharmacist Licensure Examination है और यह एग्जाम फार्मासिस्टों के pharmacy practice से related knowledge और ability को check करने के लिए ली जाने वाली exam है.

सभी देशों के pharmacists को अमेरिका में फार्मेसी प्रैक्टिस करने के लिए इस exam को पास करना compulsory है. यह परीक्षा national association boards of pharmacy (nabp) द्वारा सभी states के फार्मेसी बोर्डों की सहायता के लिए organise की जाती है.

nabp एक international association है जो कि पूरी तरह से independent है. nabp अपने सदस्य रुपी board और jurisdiction के माध्यम से public health की safety में contribute करता है.

इस परीक्षा के online registration के लिए हमें nabp की वेबसाइट पर जाकर programmes पर क्लिक करके form fill करना होगा.

नाप्लेक्स परीक्षा Pearson VUE द्वारा Pearson professional centers पर administered होती हैं. ये centers america के सभी 50 राज्यों और उनके jurisdiction एवं district of columbia में स्थित हैं.

इस परीक्षा में बैठने के लिए candidate को जिस बोर्ड की परीक्षा में बैठना है उसके द्वारा decided eligibility को पूर्ण करना होता है. पीयरसन वीयूई द्वारा योग्य उम्मीद्वारो को ATT (Authorization to Test) letter भेजा जाता है जिसमे exam से related सभी information होती हैं.

परीक्षा के लिए appointment first come first serve के basis पर होता है जो कि टेस्टिंग सेंटर्स की availability पर depend करता है. नाप्लेक्स परीक्षा के लिए total पाँच attempt मिलते हैं. हर failed attempt के बाद अगला attempt 45 दिनों के बाद में ही मिलता है.

Exam pattern of NAPLEX

यह परीक्षा fixed form examination है जिसमे content specifications, blueprint और दुसरे statistical और psychometric targets को follow किया जाता है.

इस exam में maximum questions scenario best format जैसे patient का profile, medical records आदि पर based होते हैं.

इस परीक्षा में questions का उसी order में answer देना compulsory होता है जिस order में वे स्क्रीन पर display होते हैं.

एक बार किसी question को attempt करने के बाद वापस उस question पर नहीं आ सकते हैं इसलिए सोच समझकर answer देना आवश्यक है. यह exam पूरी तरह से computerised होती है जिसे केवल कंप्यूटर पर ही दिया जा सकता है.

इस परीक्षा में कुल 225 प्रश्न पूछे जाते हैं जिनमे से 200 प्रश्न operational होते हैं जिनको test score में count किया जाता है. remaining 25 questions को pre test questions कहते हैं जिनको test score में count नहीं किया जाता है.

ये pre test questions परीक्षा के बीच में कभी भी पूछ लिए जाते हैं. परीक्षा का कुल समय 6 घंटे तथा इसकी फीस पहली बार के लिए 475 डॉलर एवं retake attempt के लिए 575 डॉलर होती है.

Also read फार्मासिस्ट अमेरिका में कैसे काम कर सकता है?

exam pass करने के लिए total 150 marks में से 75 marks लाना आवश्यक है. इसे scaled score कहते हैं इस प्रकार passing scaled score 75 होता है.

प्रश्न कई प्रकार के format में हो सकते है जैसे multiple choice questions, multiple response questions, constructed response questions, ordered response questions, hot spot questions, आदि.

pre naplex exam केवल original exam की practice के लिए design की गई है जो कि real exam का माहौल प्रदान करती है. प्री नाप्लेक्स परीक्षा किसी भी दिन तथा किसी भी कंप्यूटर पर दी जा सकती है. इस परीक्षा में 100 questions होते हैं तथा इसकी fees 65 dollar होती है.

अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
NAPLEX by NABP

Watch Video

About Author

Ramesh Sharma
M Pharm, MSc (Computer Science), MA (History), PGDCA, CHMS

Disclaimer

इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं तथा कोई भी सूचना, तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार SMPR App के नहीं हैं. आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति SMPR App उत्तरदायी नहीं है.

अगर आलेख में किसी भी तरह की स्वास्थ्य सम्बन्धी सलाह दी गई है तो वह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर लें.