munka ki baori khandela sikar

Munka Baori Stepwell Khandela Sikar

munka baori stepwell khandela sikar, munka stepwell sikar, munko ki bawadi khandela, munka stepwell khandela location, munka stepwell khandela how to reach, historical monuments in sikar, heritage in sikar, tourist places in sikar, stepwells in sikar

मूनका की बावड़ी खंडेला सीकर

आज हम आपको खंडेला की 52 बावड़ियों में शामिल एक बावड़ी का भ्रमण करवाते हैं जिसे मूनका की बावड़ी के नाम से जाना जाता है.

जैसा कि नाम से विदित हो रहा है कि इस बावड़ी का सम्बन्ध किसी मूनका परिवार या इसके किसी सदस्य से रहा है.

Munka baori location

यह बावड़ी उदयपुरवाटी मार्ग पर धीरज गढ़ से दाँई तरफ अन्दर जाकर है. बावड़ी के बगल में श्री रामानंद आश्रम स्थित है जिसका रास्ता बावड़ी के अन्दर से जाता है. रामानंद आश्रम में एक प्राचीन शिवलिंग स्थित है.

Munka baori architecture

बावड़ी की लम्बाई और चौड़ाई बहुत अधिक नहीं है लेकिन बावड़ी की गहराई तीन तलों की है. सबसे नीचे के तल तक जाने के लिए सीढियाँ बनी हुई है. बावड़ी के पीछे की तरफ प्रत्येक तल में गलियारा बना हुआ है.

बावड़ी के मुख्य प्रवेश द्वार के दोनों तरफ विश्राम के लिए स्थान है. ऐसा प्रतीत होता है कि ये स्थान राहगीरों के विश्राम के काम में आता होगा.

Also read पलसानिया की बावड़ी खंडेला सीकर

अगर आप प्राचीन धरोहरों को करीब से देखकर उन्हें जानने के इच्छुक हैं तो आपको खंडेला में स्थित इस बावड़ी को अवश्य देखना चाहिए.

Watch Video

About Author

Ramesh Sharma
M Pharm, MSc (Computer Science), MA (History), PGDCA, CHMS

Disclaimer

इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं तथा कोई भी सूचना, तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार SMPR App के नहीं हैं. आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति SMPR App उत्तरदायी नहीं है.

अगर आलेख में किसी भी तरह की स्वास्थ्य सम्बन्धी सलाह दी गई है तो वह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर लें.